हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए?

दोस्तो, आपको इस लेख में हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इसके बारे में हम बताने जा रहे है, जिससे आपका हाई बीपी आप नियंत्रित रख

दोस्तो, आपको इस लेख में हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इसके बारे में हम बताने जा रहे है, जिससे आपका हाई बीपी आप नियंत्रित रख सके, और इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा पा सके।


High blood pressure (उच्च रक्तचाप) की समस्या कही देशों में कही लोगो को है, इसमे भारत का भी नंबर आता है, इसका कारण आपका खराब खान पान, खराब जीवनशैली, बढ़ता तनाव आदि हो सकता है।


इससे छुटकारा तो नही पा सकते है, लेकिन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है, वो भी लंबे समय तक, इसीलिए आपको अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाना पड़ेगा, जिससे ये समस्या को आप नियंत्रित कर सके।


तो आइए देखते है, इस हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए लेख में हमे क्या सिख मिलती है, और हाई बीपी को हम कैसे नियंत्रित कर सकते है।



हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए | Foods For High Bp In Hindi


हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए?
Foods for high bp in hindi

Table of content


  1. हाई ब्लड प्रेशर (high bp) क्या है?
  2. हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए?
  3. हाई ब्लड प्रेशर में क्या नही खाना चाहिए?
  4. हाई ब्लड प्रेशर के लिए व्यायाम और योगासन
  5. इन 10 फूड्स से करें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
  6. आपके पूछे गए कुछ सवाल और उसके जवाब (FAQ)
  7. आपने इस लेख से क्या सीखा



हाई ब्लड प्रेशर (high bp) क्या है? (What is high blood pressure?)


उच्च रक्तचाप (HBP or hypertension) ये एक सामान्य बीमारी है, जो आजकल कही लोगों में देखी जाती है, उच्च रक्तचाप का कारण बढ़ता तनाव तो है ही, लेकिन आपकी खराब जीवनशैली भी इसके पीछे का कारण होता है, जिससे कही बीमारी होती है, उसमे से उच्च रक्तचाप भी एक है।


आखिर उच्च रक्तचाप क्या है? ऐसा सवाल तो हर किसी को आता है, खासकर उनको जो इस बीमारी से ग्रसित है, या फिर इसके बारे में जो जानना चाहते है, तो आइए ये भी देखते है, तो उच्च रक्तचाप को hypertension भी कहते है, ये तब होता है, जब आपकी धमनियों में दबाव जितना होना चाहिए उससे अधिक होता है।


अगर रक्तचाप रक्त का प्रवाह बल से धमनियों की दीवारों के खिलाफ धकेलता है, तो उसका सीधा असर हृदय की पम्पिंग पर पड़ता है, और उससे हार्ट संबंधित कही बीमारियां होती है, जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्रेन में ब्लड स्त्राव होना आदि।



हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए? (what to eat in high blood pressure in hindi)


हमे खुद को स्वस्थ रखना है तो हमारा डाइट भी healthy होना जरूरी है, नही तो कही बीमारियों की समस्या आ सकती है, जैसे उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आपको क्या खाना चाहिए ये हमने नीचे विस्तार से लिखा है।


विटामिन-सी युक्त फल का सेवन :


हम कही फलों का सेवन करते है, लेकिन उच्च रक्तचाप के लिए विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन फायदेमंद होता है, जिसमे लिम्बू, संतरा, मौसमी, आँवला, अंगूर आदि में विटामिन-सी की मात्रा भरपूर होती है, ये उच्च रक्तचाप को कम करने में सक्षम और अच्छे माने जाते है, आप रोज 1 या 2 विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन करते है, तो आपको इसके अच्छे परिणाम दिख सकते है।


ताजी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन :


बाजार में तरह तरह की सब्जियां होती है, लेकिन कुछ ताजी तो कुछ ताजी नही होती है, लेकिन हमेशा ताजी सब्जियां आप की सेहत के लिए अच्छी होती है, और अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो आप ताजी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते है, जिसमे पत्ता गोबी, मूली के पत्ते, पालक आदि होते है, जिसमे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीन्फ्लामेट्री के गुण पाए जाते है।


लहसुन का सेवन :


लहसुन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए असरदार माना जाता है, लहसुन एंजियोटेंसिन के उत्पादन को रोककर, नाइट्रिक ऑक्साइड की उपलब्धता को बढ़ाकर या हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है, अगर आप रोजाना खाली पेट एक लहसुन कली का सेवन करते है तो ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मददगार साबित हो सकता है।


फिश का सेवन :


Salmon और अन्य मछली का सेवन उच्च रक्तचाप के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, मछली ओमेगा-3 युक्त होती है, जिसका सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, ये वसा सूजन को कम करके और ऑक्सीलिपिन नामक रक्त वाहिका संकुचित यौगिकों के स्तर को कम करके रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, इसीलिए मछली (fish) को उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है।


कद्दू के बीज का सेवन :


कभी सोचा भी नही होगा अपने की, कद्दू के बीज का सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने में उपयोगी हो सकता है, लेकिन ये सच है कि, कद्दू के बीज उच्च रक्तचाप में असरदार साबित हो सकते है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और आर्जिनिन सहित रक्तचाप नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक केंद्रित स्रोत हैं, नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड, जो रक्तचाप को कम रखने के लिए आवश्यक है।


जामुन का सेवन :


जामुन उच्च रक्तचाप(high blood pressure) को नियंत्रित रखने में असरदार साबित हो सकता है, जामुन में कही ऐसे पोषक तत्व मौजूद है, जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पा सकते है, जामुन एंथोसायनिन सहित एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो कि रंगद्रव्य हैं जो जामुन को उनके प्राकृतिक रंग देते हैं, 


जामुन में पाए जाने वाले एंथोसायनिन को रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाने और रक्त वाहिका प्रतिबंधित अणुओं के उत्पादन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।


बिना नमक वाले पिस्ता का सेवन :


पिस्ता का सेवन उच्च रक्तचाप के लिए असरदार साबित हो सकता है, इसे कम मात्रा में खाने से उच्च रक्तचाप वाले रोगियों को ये फायदा दे सकता है, इसको आपके रोज के डाइट में शामिल कर सकते है, रोज 10-12 पिस्ता खाने से आपको उच्च रक्तचाप में फायदा मिल सकता है।


डार्क चॉकलेट का सेवन :


चॉकलेट किसे पसंद नही लेकीन क्या आप जानते है कि, डार्क चॉकलेट उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने में बड़ा असरदार साबित हो सकता है, अगर आप 2 दिन के अंतराल से डार्क चॉकलेट का सेवन करते है तो आपको इसका रिजल्ट मिल सकता है, इसके सेवन से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में कमी आ सकती है, आप इसे रोज भी खा सकते है।



हाई ब्लड प्रेशर में क्या नही खाना चाहिए? (what not to eat in high blood pressure in hindi)


उच्च रक्तचाप होते हुए भी हम कुछ भी खाते है, कुछ छोटी छोटी खाने की चीजें है, जिसके खाने से हमारी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और भी बढ़ सकती, जिसे हमे नही खाना चाहिए, जिससे हमारा उच्च रक्तचाप नियंत्रित रह सके, ऐसी कही खाने की चीजें है जिसे उच्च रक्तचाप रोगियों ने खाने से परहेज करना चाहिए।


नमक (Salt or sodium) :


जैसे कि नमक आपको नही खाना चाहिए, इससे हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को सबसे ज्यादा खतरा होता है, जिसके कारण हृदय विकार भी हो सकते है, तो नमक को ना खाएं तो ही बेहतर है, अगर आवश्यकता होने पर बहुत कम मात्रा में नमक खा सकते हो, लेकिन डॉक्टर की सलाह से ही इसे खाये।


नमकीन ड्राई फ्रूट्स :


आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स नही खाने चाहिए जो नमकीन हो, क्योंकि नमकीन ड्राई फ्रूट्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे उच्च रक्तचाप रोगियों को खतरा हो सकता है।


पिज़्ज़ा (Frozen pizza) :


आपको जमे हुए पिज़्ज़ा को भी नही खाना चाहए, क्योंकि इसमें शुगर, फैट और सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है, इसीलिए उच्च रक्तचाप के रोगी इससे दूर ही रहे।


अचार (Pickles) :


अचार किसे पसंद नही लेकिन इसे संरक्षित किया जाता है, और खाने की चीजो को संरक्षित करने के लिए सोडियम (नमक) की जरूरत होती है, जिससे वो खाने की चीज खराब ना हो, और ज्यादा समय तक टिक सके, इसीलिए उच्च रक्तचाप रोगी इसे ना खाएं, इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है।


चीनी (शुगर) :


High blood pressure (उच्च रक्तचाप) के रोगियों ने चीनी की मात्रा बहुत कम ले, इसका कारण ये है कि, शुगर से आपका वजन बढ़ सकता है, और वजन बढ़ने से उच्च रक्तचाप की समस्या भी बढ़ सकती है, तो इसे ज्यादा ना खाएं।




हाई ब्लड प्रेशर के लिए व्यायाम और योगासन (Exercises and yoga for high blood pressure in hindi)


High blood pressure (उच्च रक्तचाप) के रोगियों ने व्यायाम और योगासन करना चाहिए, इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा, तो आइए जानते है की, कोनसा व्यायाम और योगासन hypertension के लिए अच्छा माना जाता है, इसे डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए।


उच्च रक्तचाप के लिए व्यायाम :


1. स्ट्रेचिंग (Stretching) 

2. कार्डियो (Cardio)

3. स्ट्रेंथनिंग (strengthening)


उच्च रक्तचाप के लिए योगासन :


1. वज्रासन (Vajrasana)

2. बालासन (Balasana)

3. सेतुबंधासन (Setubandhasana)

4. अनुलोम - विलोम (Anulom-vilom)

5. भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari pranayam)



इन 10 फूड्स से करें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control your high blood pressure with these 10 foods in hindi)


ये 10 फूड्स आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार साबित हो सकते है, इन्हें अपनी रोज की डाइट में शामिल जरूर कीजिये, इसे सेवन करने से पहले आपको आपके डॉक्टर की, सलाह जरूर लेनी चाहिए, ताकि आप इसे बी बिंदास खा सके।


1. चुकंदर

2. बादाम

3. केला

4. पालक

5. ओट्स

6. कीवी

7. लहसुन

8. किशमिश

9. शकरकंद

10. दही


इसे ज्यादा मात्रा में ना खाएं, खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श ले।



आपके पूछे गए कुछ सवाल और उसके जवाब (FAQ) :


Q.1  हाई ब्लड प्रेशर में कोनसा फल खाएं?

Ans: हाई ब्लड प्रेशर में सिट्रस फल खाने चाहिए, जैसे संतरा, मौसमी, लिम्बू, आँवला आदि।


Q.2  हाई ब्लड प्रेशर में क्या केला कहा सकते है?

Ans: जी हां, केला आप खा सकते है, क्योंकि केलेमे पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है, और ये हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकता है।


Q.3  उच्च रक्तचाप में क्या नही खाये ?

Ans: उच्च रक्तचाप के मरीजों ने नमकीन पदार्थ ना खाएं, जिसमे सबसे ज्यादा सोडियम (नमक) हो।


Q.4  हाई ब्लड प्रेशर में कोनसी सब्जी खाये ?

Ans: हाई बीपी में हरी ताजी पत्तेदार सब्जी खाये, जिससे आपकी शरीर की सूजन को कम करे तथा आपका हाई बीपी नियंत्रित रखने में मदद मिले।


Q.4  हाई ब्लड प्रेशर में दही खाना चाहिए या नहीं?

Ans: हाई बीपी में दही खाना अच्छा माना गया है, लेकिन आप दही में शुगर या नमक मिलाके ना खाएं, इससे आपका bp बढ़ सकता है।


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आपने इस लेख से क्या सीखा :


आज आपने हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इस लेख से ये सीखा है कि, हमे अपने खान-पान और अपने जीवन शैली में बदलाव लाना पड़ेगा, हमे अच्छे भोजन के साथ साथ अच्छे ताजे फल, ताजी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, और नियमित व्यायाम और योगासन भी करना चाहिए, जिससे हमारे जीवनशैली में बदलाव आए और उच्च रक्तचाप जैसी समस्या को हम नियंत्रित कर सके या ये समस्या कभी आये ही ना।


इस लेख में दी गई सामग्री एवं जानकारी का उपयोग किसी बीमारियों को ठीक करने या स्वास्थ्य संबंधी समस्या उपचार के हेतु नहीं है। ये सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करे।


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