दोस्तो, ये लेख लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान के बारे में लिखा गया है, जिससे आपको इसके पौष्टिक तत्व का पता चले,और आप इसका उपयोग आपकी सेहत की समस्या को दूर करने के लिए करे,जिससे आप हमेशा स्वस्थ और सुरक्षित रहे, जितने इसके फायदे है, उतने ही नुकसान भी है, इसीलिए इसका सेवन कम मात्रा में ही करे।


अगर लौकी के बारे में बताऊ तो ये एक सब्जी है जो हरे रंग की होती है, इसका आकार बेलन के आकार जैसा होता है, इसका सेवन हर घर मे बड़े चाव से सब्जी बनाकर किया जाता है, किसी किसी को ये पसंद भी नही है, लेकिन ये लेख पढ़ने के बाद वो आज ही इसे खरीदकर लौकी का जूस पीना पसंद करेंगे।


लौकी का जूस कैसे बनाते है ये भी इस लेख में हमने लिखा है, जिससे आपको जूस बनाने में कोई दिक्कत ना आये, जिससे आप इसका फायदा ले सके, लेकिन आपको बता दु की लौकी कड़वी ना हो।


तो आइए जानते है, इस लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान क्या है (benefits and side effects of bottle gourd juice in hindi) लेख मे जो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।



लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects Bottle Gourd Juice In Hindi


लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान क्या है | Bottle Gourd Juice In Hindi
lauki ka juice pine ke fayde aur nuksan in hindi

Table of content


  1. लौकी का जूस सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ?
  2. लौकी का जूस/रस पीने के फायदे
  3. लौकी का जूस/रस पीने के नुकसान
  4. लौकी जूस का उपयोग
  5. लौकी जूस कैसे बनाये
  6. लौकी के जूस के पौष्टिक तत्व


लौकी का जूस सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ?


लौकी के बारे मे बताये तो लौकी एक सब्जी है, जिसे हर घर मे पकाया जाता है, और बड़े चाव से इसकी सब्जी खाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि, लौकी का जूस सेहत के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है, लौकी का जूस रोज पीने से ये आपको दिनभर तरोताजा रखने मे मददगार साबित हो सकता है, जिससे आपको दिनभर के कामों के बाद भी थकान महसूस नही होती है।


लौकी के जूस मे फाइबर, विटामिन और मिनरल्स के पोषक तत्व पाए जाते है, जिससे आपकी सेहत की कई समस्या से लड़ने मे ये पोषक तत्व आपकी मदद करता है।


तो आइए जानते है लौकी के जूस के फायदे जो हमने और भी detail मे नीचे समझाए है, जिसमे फायदे और नुकसान और उपयोग भी शामिल है।



लौकी का जूस/रस पीने के फायदे - lauki juice ke benefits in hindi


लौकी का जूस/रस पीने से कही फायदे हो सकते है, क्योंकि लौकी मे बहुत से ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद है, जो आपकी सेहत की कुछ समस्या से छुटकारा दिला सकती है, इसीलिए ये जूस आपके सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, आइए जानते है इसके फायदे जो इसके सेवन से आपको सेहतमंद बना सके।


1. लौकी का जूस पेट की चर्बी कम करने मे कैसे मदद करता है? :


बहुत सी ऐसी सब्जियां है जो पेट की चर्बी को कम करने मे फायदेमंद साबित होती है, इसमे से एक लौकी भी है, जो आपके पेट की चर्बी कम करने मे सेहतमंद साबित ही सकती है, इसके लिए आपको रोजाना सवेरे सवेरे खाली पेट लौकी का जूस पीना पड़ेगा जिससे आप तरोताजा तो महसूस करेंगे ही लेकिन आपको आपके शरीर के वजन मे कुछ तो फर्क दिखाई देगा।


लौकी के जूस मे कैलोरी और फैट की मात्रा कम होने से आपके शरीर मे ये अतिरिक्त फैट जमा नही होने देगा इससे आपके पेट की चर्बी कभी बढ़ नही पाएगी, इससे आपके वजन मे आपको फर्क देखने को मिल सकता है।


इसिलए आपको आपको आपका वजन घटाना है, तो लौकी का जूस रोज सवेरे खाली पेट ही ले, इसका लाभ आपको जरूर मिल सकता है।


2. तनाव को करे कम (Reduce stress) :


आपके तनाव के पीछे कही कारण हो सकते है, जैसे कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी या आपका हमेशा तरोताजा ना रहना, अकेले रहना ऐसे बहुत से कारण हो सकते है, लेकिन आप दिनभर तरोताजा रहेंगे तो आपका दिनभर का सभी काम बिना किसी तनाव के पूर्ण हो सकता है।


इस भागदौड़ भरी जिंदगी मे हम अपने सेहत का ध्यान नही रख पाते क्योंकि हमे वक़्त ही नही मिलता, लेकिन आपको इस तनाव को कम करना है तो आपको लौकी का जूस पीने के लिए थोड़ा वक्त निकालना ही पड़ेगा, जी हां आपने सही सुना लौकी का जूस अगर आप सवेरे खाली पेट रोजाना पीते है, तो आप हमेशा खुदको तरोताजा पाएंगे, और आपका तनाव भी कम हो जाएगा।


3. दिल को फायदा ( Benefits the heart ) :


हृदय की समस्या आजकल बहुत देखने को मिलती है, जो युवा व्यक्ति मे भी बढ़ती जा रही है, इसका सीधा कारण है, आपकी lifestyle खराब है, आप अपने सेहत की तरफ ध्यान नही देते है, जिससे आपको दिल की कही समस्या होती है।


लौकी का जूस/रस दिल(heart) के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, अगर इसे आप हफ्ते मे तीन बार पिये तो आपकी दिल की समस्या दूर हो सकती है, और आपके हृदय को इसका फायदा मिल सकता है, जिससे आप हमेशा healthy रह सकते है, तो इसका सेवन करना आपके लिए बहुत जरूरी है।


4. त्वचा के लिए फायदेमंद (Benefits the skin) :


आपकी त्वचा ही आपकी खूबसूरती होती है, और भला कौन अपनी त्वचा को खूबसूरत नही रखना चाहेगा, अगर आपको अपने चेहरे को खूबसूरत रखना है तो पहले उसे स्वस्थ रखना जरूरी है, तभी आप अपने त्वचा को खूबसूरत रख सकते है या खूबसूरत दिख सकते है।


अगर आपके त्वचा को सेहतमंद रखना चाहते हो तो आपको लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए, क्योंकि इसमे त्वचा की समस्या को दूर करने के कही गुण है, जो आपको पता भी नही होंगे, लौकी का रस/जूस एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है और शरीर मे मौजूद होने वाले विषाक्त घटक को दूर करता है, इससे आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है।


5. पाचन में मदद करता है (Helps in digestion) :


पाचन की समस्या से हर कोई ग्रसित है, इसका कारण आप एक अच्छा डाइट फॉलो नही करते, और वक़्त पर खाना नही खाते, मसाले वाला खाना ज्यादा खाते है आदि। लेकिन ऐसा नही की आप मसाले वाला या तैलीय खाना बिलकुल भी ना खाएं, खाना सभी प्रकार का जरूरी है, लेकिन उसे ज्यादा मात्रा मे या रोज रोज खाना आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है, जिससे एसिडिटी होने का खतरा होता है।


पाचन तंत्र को सुधारने में लौकी का जूस मददगार साबित होता है, जो आपके पाचन तंत्र को कभी खराब नही होने देता, क्योंकि इसमें फाइबर और क्षार सामग्री भरपूर मात्रा में होती है, यह एसिडिटी के इलाज में मददगार साबित हो सकती है, जिससे आपको पाचन तंत्र की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।


6. बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है :


त्वचा के साथ साथ बालों को भी स्वस्थ और सुंदर रखा जा सकता है, अगर बालों को सही पोषक तत्व ना मिले तो ये काले से सफेद होने लगते है, और सफेद बाल किसे पसंद है, बालों का सफेद होना याने की प्रदूषण का बढ़ना, ये बालों की समस्या आजकल बढ़ती ही जा रही है।


अगर बालों को सफेद होने से बचाना है, तो लौकी का जूस रोज एक गिलास पिया जा सकता है, और इसके अलावा लौकी का जूस और आँवला के जूस के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर उसे सिर की मालिश करने से आपको काफी फायदा हो सकता है, लौकी में विटामिन-बी होने के कारण ये आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखता है, और आपकी प्राकृतिक बालों की सुंदरता को बनाये रखता है, जिससे बाल सफेद नही होते।


7. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है (Lauki juice for high blood pressure in hindi) :


उच्च रक्तचाप (high blood pressure) की समस्या आजकल ज्यादा देखने को मिलती है, उच्च रक्तचाप की वजह से दिल की बीमारी संबंधित कही समस्या होती है, जैसे दिल की धड़कन में समस्या, दिल का दौरा आना आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी होता है।


उच्च रक्तचाप में लौकी का जूस काफी सेहतमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है, और ये उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने हेतु उपयुक्त है।


लौकी के जूस को रोजाना पीने से ये आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करता है, और आपका उच्च रक्तचाप नियंत्रित करता है।



लौकी का जूस/रस पीने के नुकसान - side effects of bottle gourd juice in hindi


जैसे कि हमने आपको बताया कि लौकी के जूस में कही पोषक तत्व है, जो हमारे लिए फायदेमंद होते है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है, जिसे हमे बिलकुल भी नजरअंदाज नही करना चाहिए, इससे आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है, इसीलिए कुछ नुकसान नीचे दिए है, इसे जरूर पढे।


1. डायबिटीज :


डायबिटीज के मरीजों ने लौकी का जूस डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए, क्योंकि इसे ज्यादा मात्रा में पीने से आपका शुगर लेवल अचानक से कम हो सकता है, जिसके कारण आप बेहोश भी हो सकते है, इसीलिए इसे डॉक्टर की सलाह से ही ले।


2. उल्टी होना :


देखिए, एक बात तो सबको पता है, की किसी भी चीज की अति नही करनी चाहिए नही तो उसका परिणाम अच्छा नही होता, वैसे ही अगर लौकी के जूस का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको उल्टी ही सकती है, इसमे मौजूद तत्व विटामिन-सी, विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट होने के बावजूद भी आप इसका सेवन ज्यादा ना करे तो बेहतर है।


3. एलर्जी :


किसी किसी को किसी चीज की एलर्जी होती है, और वो चीज कोनसी भी हो सकती है, इसीलिए आपको उस चीज का परहेज करना पड़ता है, वैसेही अगर लौकी का जूस पीने से आपको खुजली, हाथ या पैरों में सूजन होती है, तो आपको इसे पीना तुरंत बंद कर देना चाहिए, इसके ज्यादा पीने से आपकी एलर्जी की समस्या और बढ़ सकती है।


4. ब्लड प्रेशर (Blood pressure) :


लौकी के जूस में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते है, और इसमें पोटैशियम की मात्रा उनमे से एक है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये अच्छा मन जाता है, जिससे high blood pressure नियंत्रित रहता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से हाइपोटेंशन बीमारी को जन्म देता है, और ये सब पोटैशियम की मात्रा बढ़ने से होता है।


5. पेट और गैस की समस्या :


हमेशा याद रखना होता है, की आप लौकी ताजी ही खरीदे, लौकी कड़वी ना हो इसका ध्यान रखे, अगर लौकी कड़वी हो तो आपको पेट और गैस संबंधित समस्या हो सकती है, इसीलिए लौकी अगर कड़वी हो तो उसमें कुछ सामग्री डालकर आप लौकी के जूस का कड़वापन हटा सकते हो, वो कैसे, जूस में काली मिर्च पाउडर, कला नमक, जीरा पीसकर, पुदीना के कुछ पत्ते और नींबू डालकर उसे पी सकते हो।



लौकी जूस का उपयोग - uses of bottle gourd juice in hindi


लौकी जूस का उपयोग हम लौकी के जूस के फायदे जो ऊपर हमने बताये गए है, उसमे हम कर सकते है, जिससे हमें कही समस्या में फायदा मिल सकता है, लेकिन आपको ताजी और बिना कड़वी लौकी का ही उपयोग करना होगा।


अगर लौकी का जूस का उपयोग करना है, तो सवेरे इसका जूस निकालकर रोज पीते है तो आपको सभी समस्या से छुटकारा जरूर मिल सकता है, इसका सही उपयोग यही है, आपकी जानकारी के लिए बता दु की, इसे ज्यादा मात्रा में ना पिये, ये नुकसानदेह भी ही सकता है।



लौकी जूस कैसे बनाये - how to make bottle gourd juice in hindi


आपको बता दे कि, लौकी का जूस सवेरे खाली पेट लेने से आपका वजन बहुत जल्दी घटता है, और एक बात लौकी का जूस कड़वा लगे तो उसे ना ले।


लौकी जूस बनाने की सामग्री :


  • आधी ताजी लौकी
  • 9 - 10 पुदीना के पत्ते
  • चुटकीभर काली मिर्च और नमक
  • एक चम्मच नींबू का रस
  • पानी जरूरत के नुसार


लौकी जूस बनाने की विधि :


  • सबसे पहले ताजी लौकी को अच्छे से धो ले।
  • फिर उसे बारीक टुकड़ो में कांट ले।
  • अब मिक्सर में लौकी के टुकड़े, पुदीना पत्ति और पानी को डालें।
  • उसके ग्राइंड होने के बाद उसे एक गिलास में छान लें।
  • तैयार जूस में काली मिर्च पाउडर, नमक और नींबू मिलाकर थोड़ा शेक करे।
  • और उसे बैठ के आराम से पिये।



लौकी के जूस के पौष्टिक तत्व - Nutritional value of bottle gourd in hindi


लौकी के जूस में कही पौष्टिक तत्व पाए जाते है, इसीलिए लौकी का जूस सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, खास कर high blood pressure के मरीजों के लिए, लेकिन ये कही समस्या को दूर करने के लिए मददगार साबित होता है।


इसमे पाए जाने वाले पौस्टिक तत्व आपकी समस्या को दूर करते है, आइए जानते है इसमें कोनसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है। इसमे फाइबर, फैट, विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी3, विटामिन-सी, सोडियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम जैसे कही पौष्टिक तत्व पाए जाते है।



आपके पूछे गए कुछ सवाल और उसके जवाब (FAQ) :


Q.1  लौकी का जूस कब पीना चाहिए ?

Ans: लौकी का जूस सवेरे खाली पेट पीना चाहिए, जिससे आपको जल्दी रिजल्ट मिलता है।


Q.2  लौकी का सेवन किस प्रकार करते है?

Ans: लौकी का सेवन सब्जी बनाकर किया जाता है, और लौकी का जूस बनाकर भी किया जाता है।


Q.3  लौकी के जूस के फायदे क्या है ?

Ans: लौकी का जूस हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है, वजन को कम करता है।


Q.4  लौकी के जूस के नुकसान क्या है ?

Ans: लौकी का जूस गर्भवती महिलाएं ना पिये, इससे उनको बहुत ज्यादा खतरा होता है।


अन्य पढे :

  1. प्याज के रस के फायदे,उपयोग और नुकसान
  2. कद्दू के खाने के फायदे


आपने इस लेख से क्या सीखा :


आपने लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान (benefits and side effects of bottle gourd juice in hindi) इस लेख से ये सीखा की, लौकी का जूस ज्यादा मात्रा में नही पीना चाहिए, और अगर लौकी कड़वी हो तो इसका जूस ना पिये, गर्भवती महिलाएं इसे ना पिये इससे कही नुकसान हो सकते है।


इस लेख में दी गई सामग्री एवं जानकारी का उपयोग किसी बीमारियों को ठीक करने या स्वास्थ्य संबंधी समस्या उपचार के हेतु नहीं है। ये सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करे।


अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो शेयर जरूर करे, और ऐसेही स्वस्थ संबंधी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

और नया पुराने