दोस्तो, कद्दू के खाने के फायदे kaddu ke benefits के बारे में हम आज जानने वाले है जोकि बहुत कम ही लोग कद्दू के फायदे के बारे में जानते है। और बहुत कम लोग इसे खाना पसंद करते है। कद्दू की सब्जी बनाके इसे खाया जा सकता है।


कद्दू एक पौष्टिक गुणवत्ता तत्व से भरपूर सब्जी है। इससे कही फायदे होते है और इसके नुकसान भी पाए जाते है। इसीलिए इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।


कद्दू के बीज भी बड़े फायदेमंद होते है। कद्दू के बीजों में कही पोषक तत्व से भरे है जो हमारे सेहत को और भी फायदेमंद या लाभकारी होते है। कद्दू के बीज के फायदे के साथ साथ नुकसान भी है। जैसा कि मैंने कहा है कि सीमित मात्रा में कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए।


क्या आपको पता है कि कद्दू के फूलों के भी फायदे गुणकारी होते है। इसे सब्जी बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है, और बारिश के मौसम में इसके पकोड़े भी कुछ लोग बनाते है।


कद्दू के जूस के फायदे भी लाभकारी होते है, जिससे कही रोगों में निजात मिल पाती है, जिससे ब्लड प्रेशर बैलेंस रखा जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है कद्दू का जूस।


चलो तो जानते है कुछ कद्दू के खाने के फायदे pumpkin ke Benefits in hindi में….


कद्दू के खाने के फायदे क्या है | Kaddu Ke Benefits | कद्दू के बीज खाने के लाभ और नुकसान 


कद्दू के खाने के फायदे क्या है | Kaddu Ke Benefits
kaddu ke benefits in hindi 

Table of content


  1. कद्दू क्या है ? (What is pumpkin in hindi ?)
  2. कद्दू/कुम्हड़ा के खाने के फायदे | Kaddu ke benefits
  3. कद्दू के बीज खाने के लाभ
  4. कद्दू के बीज खाने के नुकसान
  5. कद्दू के फूल खाने के फायदे
  6. कद्दू के जूस के फायदे
  7. कद्दू के पौष्टिक तत्व 



कद्दू क्या है ? ( What is pumpkin in hindi ? )


कद्दू एक सब्जी है जो भारत मे ज्यादा पसंद करनेवाली सब्जी है इसे कुम्हड़ा नाम से भी जाना जाता है और अंग्रेजी में इसे pumpkin कहा जाता है। कद्दू एक द्विबीजपत्री पौधा है जिसका तना लंबा कमजोर और हरा रंग का होता है।


कद्दू सफेद और हरे रंग में देखने को मिलते है जिसका आकर गोल अंडकृति का होता है और कद्दू का वजन 4 से 8 किलोग्राम तक हो सकता है। कद्दू भारत, चीन एवं मेक्सिको में उगाया जाता है और ये सबसे बड़े कद्दू के उत्पादक देश है।इस पौधे की आयु 1 वर्ष की होती है।


कद्दू एक औषधीय पोषक तत्व से भरपूर है जोकि स्वस्थ संबंधी उपयुक्त ऐसी सब्जी है। कद्दू के सेवन से कही फायदे होते है। इसमें कही विटामिन्स की भरमार है। जिसके वजह से कद्दू एक फायदेमंद सब्जी है जिससे शरीर को फायदा हो सकता है।



कद्दू/कुम्हड़ा के खाने के फायदे | Kaddu ke benefits


कद्दू को कुम्हड़ा भी कहा जाता है जोकि ये नाम बहुत कम लोगों को पता नही होगा। कद्दू में बहोत से पौष्टिक तत्व पाए जाते है जो आपको पता भी नही होगा। इसीलिए कद्दू के पौष्टिक तत्व के फायदे हम बता रहे है।


1. आँखों को रखे स्वस्थ :


कद्दू खाने से आँखों को स्वस्थ रखा जा सकता है। आँखों की समस्या से ग्रसित लोग अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए कद्दू का रोज सेवन भी कर सकते है। इसमें विटामिन-ए के तत्व पाए जाते है जोकि आँखों के लिए अच्छे होते है। जिससे आँखों की समस्या से दूर रहा जा सकता है।


इसमें बीटा-कैरोटीन के भी तत्व होते है जिससे यु.वी.किरणों से बच जा सकता है और आँखों को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।


2. स्वस्थ त्वचा रखने में मदद करे :


त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन-सी एक अच्छा तत्व माना जाता है जो कद्दू में भी पाया जाता है जोकि हमारे त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकता है।


विटामिन-सी से एजिंग की समस्या से छुटकारा पा सकता है। जिससे कुछ हद तक एजिंग कम कर सकते हो। कद्दू में बिटा-कैरोटीन के तत्व पाये जाते है जिसमे एंटीऑक्सीडेंट होते है जिससे यु.वी. किरणों से त्वचा को कोई समस्या नही होती।


3. इम्यून सिस्टम मजबूत रखे :


कद्दू मे विटामिन - ए, विटामिन-सी, मैग्नीशियम, बिटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है। और ये सभी पोषक तत्व हमारे इम्युन सिस्टम को बूस्ट करने मे असरदार होते है। कद्दू के सेवन से इम्युन सिस्टम को सुधारा जा सकता है।


4. दिल(heart) स्वस्थ रखे :


कद्दू का सेवन हृदय (heart) के लिए अच्छा माना जाता है। हृदय के तरफ जाने वाली रक्त संचार धमनियों मे गंदगी जमने से रोकता है। इससे हृदय की समस्या जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक के खतरे से बचा जा सकता है।


कद्दू में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहने में मदद मिलती है इससे हार्ट की समस्या से छुटकारा मिलता है।


5. बढ़ते वजन को कम करने में गुणकारी :


कद्दू के सेवन से बढ़ते वजन को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। कद्दू में विटामिन-सी के तत्व पाए जाते है और एंटी-ओबेसिटी के तत्व भी इसमें पाए जाते है जिससे वजन घटता है।


कद्दू को आप अपने रोज की डाइट में भी शामिल कर सकते है जिससे आपका बढ़ता वजन और भी कम करने में आपकी मदद हो सकती है।


6. बालों को बढ़ाने में कद्दू लाभकारी :


बालों को स्वस्थ रखने और बालों को बढ़ाने में कद्दू का सेवन लाभकारी होता है। कद्दू में पोटैशियम और जिंक जैसे खनिज पाए जाते है जो बालों को बढ़ाने और उसे स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते है।


7. डिप्रेशन की समस्या मे लाभदायक :


डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा चाहिए तो कद्दू का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है। कद्दू में पाए जाने वाले विटामिन-सी और जिंक जैसे पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने मे असरदार होते है। इसीलिए डिप्रेशन की समस्या मे लाभदायक माना जाता है कद्दू।


8. अस्थमा से बचाव करे :


कद्दू मे कही पौष्टिक तत्व पाए जाते है और कद्दू मे एंटीऑक्सिडेंट के गुण होने के कारण ये हमारी श्वसन प्रणाली को सुरक्षित रख सकता है जिससे अस्थमा जैसी बीमारी को होने से बचाता है।


9. हड्डियों को मजबूत रखे :


हड्डियों को मजबूत रखने के लिए हमारे शरीर मे कैल्शियम की मात्रा होनी चाहिए क्योंकि कैल्शियम से हमारी हड्डियां मजबूत रहती है। कद्दू मे कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है इसके सेवन से हमारी हड्डियां बजबूत रहती है।



कद्दू के बीज खाने के लाभ benefits of pumpkin seeds in hindi


कद्दू के बीज खाने के लाभ तो बहुत है क्योंकि की कद्दू के बीज में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते है जोकि बहुत फायदेमंद माने जाते है।कद्दू के बीजों के लाभ हमने नीचे बताये है।


1. कद्दू के बीज स्पर्म काउंट को बढ़ाए :


कद्दू के बीज खाने से स्पर्म काउंट बढ़ाने मे काफी मदद मिलती है क्योंकि कद्दू के बीजों मे जिंक(zinc) की मात्रा पाई जाती है।शरीर मे जिंक(zinc) की मात्रा कम होने से स्पर्म क्वालिटी कम हो जाती है इसीलिए कद्दू के बीज इसमें काफी लाभदायी है। 


कद्दू के बीज का रोज सीमित मात्रा में सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर में उपयुक्त बताया गया है। प्रोस्टेट एक ग्रंथि होती है जो वीर्य को बढ़ाने में मदद करती है।


2. डाइबिटीज़ मे लाभकारी :


कद्दू के बीज खाने से इन्सुलिन की मात्रा संतुलित रखी जा सकती है।मधुमेह के रोगी के लिए ये फायदेमंद तो होता ही है इसके अलावा कद्दू के बीजों में फाइबर और विटामिन सी की मात्रा होती है इससे तनाव कम करके ब्लड शुगर को को कंट्रोल किया जा सकता है।


मधुमेह के रोगी इस कद्दू के बीजों को रोज की डाइट मे शामिल कर सकते है जोकि ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी हो सकता है।


3. अच्छे नींद के लिए कद्दू का बीज लाभकारी :


रात में सोने से पहले अगर कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है इससे अच्छी नींद आती है। आप इसका सेवन गरम पानी या फल के साथ भी कर सकते है। इसमें न्यूरोकेमिकल होता है जोकि एक अच्छी प्राकृतिक नींद के लिए अच्छा माना जाता है।



कद्दू के बीज खाने के नुकसान (pumpkin seeds side effects in hindi)


वैसे तो कद्दू के बीज स्वास्थ के लिए बहुत गुणकारी माने जाते है और इससे स्वास्थ संबंधी जुड़ी कही समस्या दूर हो जाती है क्योंकि कद्दू के बीज मे कही ऐसे पौस्टिक तत्व है जोकि मानव के शरीर स्वास्थ के लिए लाभदायक है। 


लेकिन कद्दू के बीज खाने के नुकसान क्या है? ऐसे सवाल सबके मन मे जरूर आता है। तो मै आपको बता दु की हा कद्दू के बीज खाने के नुकसान भी है। जैसे की जैसे कि कद्दू के बीज खाने के कही फायदे है वैसे ही इसके कही नुकसान भी है। 


1. पेट दर्द और गॅस की समस्या :


कद्दू के बीज मे ज्यादा फाइबर पाया जाता है इसीलिए इसे अधिक मात्रा मे सेवन करने से पेट दर्द और गॅस जैसी समस्या हो सकती है।


2. वजन बढ़ना (मोटापा) की समस्या :


कद्दू के बीज मे ज्यादा कैलोरी (Calorei) होने के कारण ये आपका वजन बढाता है। अगर आप वजन कम करने का डाइट फॉलो कर रहे है तो कद्दू के बीजों का सेवन बहुत कम मात्रा मे ही करे।


3. लो ब्लड प्रेशर वाले न खाए कद्दू के बीज :

कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है। इसीलिए ये ब्लड प्रेशर को कम करने मे सहाय्यक होते है। लेकिन अगर आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है तो इसका सेवन आपके लिए नुकसान देह हो सकता है। आप अगर इसका सेवन करना चाहते है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले।



कद्दू के फूल खाने के फायदे (benefits of pumpkins flower in hindi)


क्या आपको पता है कि कद्दू की तरह कद्दू के फूल भी सेहत के लिए बड़े ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है। और ज्यादातर लोग इसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए या फिर इसके पकोड़े भी बनाये जाते है। 


कद्दू के फूलों मे विटामिन सी की मात्रा होने से ये हमारे स्वास्थ के लिए कही लाभकारी है। और इसके फायदे हम नीचे देख सकते है।


1. पाचन मे सुधार लाये :


कद्दू के फूलों मे फाइबर की मात्रा पाई जाती है। और फाइबर हमारे पेट की समस्या को दूर रखने मे मदद करता है जैसे कि फाइबर कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है और अगर आपके पेट की समस्या दूर होने से आपको पाचन मे सुधार देखने को मिलता है। इसका सेवन सीमित मात्रा मे करने से कही लाभ होते है। 


2. सर्दी और खांसी से छुटकारा :


रोग प्रतिकार शक्ति को बढ़ाने मे विटामीन सी का अहम योगदान रहता है जोकि कद्दू के फूलों मे पाया जाता है जिससे सर्दी और खांसी जैसी समस्या को कद्दू के फूल का सेवन करके हम छुटकारा पा सकते है।


3. आँखों की समस्या से छुटकारा :


आँखों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कद्दू के फूलों का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि इसमें विटामिन-ए तत्व होते है जोकि आँखों के लिए अच्छे माने जाते है। इसके नियमित मात्रा के सेवन से आँखे dry होने की समस्या कभी नही आती है। रेटिना स्वस्थ रखने के अलावा ये आँखों की रोशनी बढ़ाने मे भी लाभकारी है।


4. हड्डियों को मजबूत बनाये :


आपको पता ही होगा कि हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। वही कैल्शियम कद्दू के फूलों मे पाया जाता है यानी की हड्डियों की मजबूती के लिए कद्दू के फूल कुछ हद तक लाभकारी होते है। इसका सेवन हड्डियों की मजबूती के लिए जरूर करना चाहिए।



कद्दू के जूस के फायदे (benefits of pumpkins juice in hindi)


कद्दू के जूस से हमे कही लाभ हो सकते है जोकि हमारे लोगो में ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत बढ़ गयी है। उसे control करने के लिए इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों ने कद्दू का सेवन रोज सीमित मात्रा मे करना चाहिए इससे कुछ हद तक आपकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या मे सुधार जरूर मिलेगा। और ब्लड प्रेशर balance में रखा जा सकता है।



कद्दू के पौष्टिक तत्व 


कद्दू में कही ऐसे पोषक तत्व है जो स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन इसे सीमित मात्रा में लेने से आपको कही फायदे हो सकते है। हमने कुछ पोषक तत्व की प्रति 100 ग्राम की मात्रा में पोषक तत्व होने की जानकारी नीचे दी गयी है।


कद्दू में कही पोषक तत्व है जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते है।


कद्दू में विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जैसे कि विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के, विटामिन-बी 6, बिटा-कैरोटीन, फोलेट, कोलिन, जैसे कही विटामिन पाए जाते है।


पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर (FAQ) :


Q1.  कद्दू में कौनसे विटामिन पाए जाते है ?

उत्तर : कद्दू में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-ई, विटामिन-सी  पाये जाते है।


Q2.  क्या कच्चा कद्दू खाने से फायदे हो सकते है ?

उत्तर : जी हां, कच्चा कद्दू खा सकते है इससे कही फायदे होते है इसे पकाकर भी खाया जा सकता है।


Q.3  कद्दू के बीज का सेवन कैसे करे ?

उत्तर : कद्दू के बीज धूप में सुखाकर उसे पीसकर भी खाया जा सकता है और कद्दू के बीजों को भूनकर भी खाया जा सकता है।


Q.4  सौ ग्राम कद्दू के बीज में कितना प्रोटीन होता है ?

उत्तर : कद्दू के 1 ग्राम बीज में करीब 22 मिलीग्राम प्रोटीन होता है। तो सौ ग्राम कद्दू के बीज में 2200 मिलीग्राम प्रोटीन होता है।



अन्य पढे : 
पपीता के पत्ते के जूस के फायदे और नुकसान


कुछ आखरी बातें :


आपको कद्दू के खाने के फायदे kaddu ke benefits के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमें हमने कद्दू के सेवन से क्या फायदे और नुकसान होते है इसके बारे में बताया है जोकि आपके लिए फायदेमंद ही सकता है।


इस लेख में दी गई जानकारी का उपयोग किसी बीमारियों को ठीक करने या स्वास्थ्य संबंधी समस्या उपचार के हेतु नहीं है। ये सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या आने चिकित्सक से परामर्श करे।

और नया पुराने