दोस्तों, इस लेख मे प्याज के रस(juice) के फायदे,उपयोग और नुकसान के बारे मे हम बताने वाले है, इसके पौष्टिक तत्व जानकर आपको फायदा मिल सकता है, जो आपकी समस्या को दूर कर सकता है, और आपको स्वस्थ बनाए रखने मे मदद कर सकता है।


आपको पता ही होगा कि प्याज एक सब्जी है, जोकि सभी के घर मे इसका उपयोग किया जाता है, अगर प्याज ही ना हो तो कोनसी सब्जी स्वादिष्ट बनती है भला। प्याज को लोग सलाद बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है प्याज का रस(onion juice) भी बनाया जाता है और उसके कही फायदे है।


प्याज का रस (onion juice) के फायदे बहुत कम ही लोग जानते है, प्याज के जूस को आप अपने डाइट मे शामिल कर सकते है,जिसके कही फायदे है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे  क्योंकि इसमे कही पौष्टिक तत्व पाए जाते है।


प्याज के रस का उपयोग आप कही समस्या के लिए कर सकते है, जोकि हमने इस लेख मे इसकी पूरी जानकारी दी गई है, उसके साथ साथ प्याज के रस के नुकसान भी है जो आपको इस लेख मे पढ़ने मिलेंगे। 


तो क्या आप अपने सफेद दाढ़ी से परेशान है, या फिर अपने बालों की समस्या से? तो परेशान ना हो आपको अपने डाइट में pyaj ka juice शामिल कर लेना चाहिए, इससे आपकी समस्या दूर हो सकती है।


प्याज के रस(onion juice) के फायदे,उपयोग और नुकसान | Pyaj Ke Ras Ke Benefits In Hindi


प्याज के रस(juice) के फायदे,उपयोग और नुकसान | Pyaj Ke Ras Ke Benefits
pyaj ke ras juice ke fayde, upyog aur nuksan

Table of content




प्याज के रस के फायदे - Benefits of onion juice in hindi


हम यहाँ जानेंगे कि प्याज के रास के फायदे क्या क्या है, जिससे हमें कुछ फायदा मिल सके और हमारे समस्या का हमे निवारण मिल सके, तो आइए जानते है इसके फायदे…..


1. ब्लड प्रेशर को रखे नियंत्रित :


ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए प्याज का रस उपयुक्त हो सकता है, क्योंकि इसमें मैग्नेशियम की मात्रा होती है, और मैग्नेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने मे अच्छा माना जाता है, इसीलिए ब्लड प्रेशर के मरीज प्याज के रस को अपनी डाइट मे शामिल कर सकते है।


2. इम्युनिटी को बूस्ट करे :


हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनी इम्युनिटी पॉवर अच्छी रहनी जरूरी है, अगर इम्युनिटी पॉवर ही अच्छी ना हो तो तो अपनी हेल्थ अच्छी कैसी रह सकती है, इसीलिए आपकी इम्युन पॉवर को बूस्ट करे, इसके लिए आप प्याज का रस (onion juice) का सेवन कर सकते है, इससे आपको आपकी इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने मे मदद मिल सकती है, जिससे वायरल फ्लू, बुखार और सर्दी से बचा जा सकता है।


3. बालों के लिए लाभकारी :


प्याज का रस बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है, बालों की झड़ने की समस्या बहुत से लोगों को रहती है, प्याज का रस बालों को लगाने से आपकी बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है, क्योंकि इसमे विटामिन-बी की मात्रा पाई जाती है , और ये स्कैल्प को सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे आपके बाल हमेशा healthy रहते है।


4. सूजन को कम करे :


त्वचा की सूजन को कम करने के लिए प्याज का रस फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एन्टी इन्फ्लामेट्री की मात्रा सूजन को कम करने मे मददगार साबित हो सकती है, ये खून के बहाव मे जल्दी घुल जाती है, और समस्या को ठीक करती जाती है।


5. मेमोरी पॉवर को बढाये :


मेमोरी पावर को बढ़ाना याने याददाश्त की क्षमता को बढ़ाना जिसके लिए अक्सर हम बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का जूस भी मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने मे कारगर साबित हो सकता है, इसमे मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा आपकी मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने मे मददगार साबित हो सकता है, इसीलिए इसका सेवन आपकी याददाश्त की क्षमता को सुधारता है।


6. वजन को कम करे :


वजन बढ़ने की समस्या बहुतोंको रहती है, जिससे उनको कही बीमारियों का सामना करना पड़ता है, इसके लिए वो लोग वजन कम करने के उपाय ढूंढते रहते है, लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज का रस वजन को कम करने मे असरदार साबित हो सकता है, क्योंकि इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बॉडी के मेटाबोलिज्म को सही रखने मे मददगार साबित होता है, और आपके बॉडी का फैट कम कर सकता है, आप प्याज के रस को सवेरे खाली पेट लेने से आपको इसका रिजल्ट जल्दी दिखाई देता है।


7. पाचन तंत्र मे सुधार करे :


क्या आपको पाचन तंत्र की समस्या है, तो प्याज का रस है इसमे फायदेमंद जिससे आपके पाचन तंत्र मे सुधार ला सकता है, वैसे तो कच्चा प्याज ही इसपे असरदार साबित होता है, लेकिन आप कच्चे प्याज का रस बनाकर भी पीते है तो आपका पाचन तंत्र सुधार सकता है, क्योंकि इसमे विटामिन-सी की मात्रा भी पाई जाती है।


8. कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रखे :


कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने के लिए आप प्याज के जूस का सेवन कर सकते है, ये आपको कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने मे काफी मदद करेगा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकेगा और आपको बीमारी की सभी समस्या से दूर रखेगा।


9. नींद और मूड मे सुधार लाये :


कभी कभी अक्सर किसी ना किसी वजह से हमारा मूड खराब रहता है, इसके वजह से हमे अच्छी नींद भी नही आती, इसके लिए प्याज का रस लाभकारी हो सकता है, प्याज के अर्क मे सेडेटिव की गुण की मात्रा पाई जाती है, जो मन को शांत रखता है और उसका लाभकारी असर हमारे नींद पर पड़ता है, अगर मूड अच्छा हो तो नींद तो अच्छी आनी ही है।



प्याज के रस का उपयोग - Uses of onion juice in hindi


  • प्याज के रस का उपयोग बड़ा ही आसान और फायदेमंद है, जो आपको स्वस्थ रखने मे कारगर है, जिससे आपकी कही समस्या दूर हो सकती है, कुछ उपयोग हमने यह बताये है।

  • दो चम्मच शहद और आधा कप प्याज का रस इस दोनो को मिलाकर जो मिक्सचर तैयार होता है, उसे आप बालों के जड़ों मे लगाकर अच्छेसे उसे मालिश करने से बाल बढ़ने मे सहायता होगी और बल मजबूत बनेंगे।

  • अगर आप प्याज का रस का उपयोग सवेरे खाली पेट लेने मे करते है तो इसका गजब का लाभ आपको देखने को मिलेगा।

  • अगर आप जैतून के तेल मे प्याज के रस को मिलाकर बालों के जड़ो मे लगाते है तो आपके बाल लंबे और मजबूत बनेंगे।

  • आप प्याज के रस का उपयोग चेहरे का निखार पाने के लिए और चेहरे के मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते है।


लेख पढ़ते रहिये - प्याज का रस/जूस कैसे बनाये ये नीचे बताया गया है।



प्याज के रस के नुकसान - Side effects of onion juice in hindi


1. त्वचा एलर्जी :


अगर आपको त्वचा की एलर्जी हो तो प्याज का रस अपने चेहरे पर या बालों की जड़ो मे ना लगाए, अगर इसे लगाने से आपके त्वचा पर जलन जैसा महसूस हो तो इसे लगाने से बचे, इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है, और इसके नुकसान आपको हो सकते है।


2. डायबिटीज :


डायबिटीज के मरीज इसे कम मात्रा मे ही ले सकते है, अगर आप डायबिटीज की दवा का सेवन कर रहे है, ऐसेमें आप इसे ना ले तो ही बेहतर है, क्योंकि इसमे ब्लड शुगर के लेवल को कम करने का गुण मौजूद रहता है, इसीलिए आप इसे डॉक्टर की सलाह से ही ले, नही तो इसके नुकसान आपको हो सकते है।


3. प्रेगनेंट महिला ना पिये ये जूस :


प्याज के ज्यादा खाने से या प्याज का रस पीने से प्रेगनेंट महिला को उल्टी, खट्टी डकार और साइन मे जलन की समस्या हो सकती है, इसीलिए इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करे तो बेहतर है।


प्याज का रस/जूस कैसे बनाये - How to make onion juice in hindi


सामग्री :


प्याज का रस/जूस बनाना बेहद आसान है इसे कोई भी घर पर बना सजता है इसके लिए हमे सिर्फ 1 से 2 प्याज की जरूरत है, और एक मिक्सर, छलनी या सूती कपड़ा और एक कप पानी तो आइए सीखते है, प्याज का रस कैसे बनाते है।


बनाने का तरीका :


  • पहले प्याज को अच्छे से बारीक कांट ले।
  • फिर उसे मिक्सर के पतेले मे डाले और थोड़ा ग्राइंड कर ले।
  • फिर उसमे एक कप पानी डाल दे और फिर ग्राइंड करे।
  • फिर उसे छ्लनी या सूती कपड़े मे डालकर उसे एक गिलास छान ले।
  • आपका प्याज का रस तैयार है, आप इसमे शहद मिलाकर भी पी सकते है।


बालों में प्याज का रस लगाने के फायदे - Benefits of onion juice for hair in hindi


बालों के लिए प्याज का रस रामबाण मन जाता है, प्याज के रस को बालों मे लगाने से कही फायदे होते है, जो आपकी बालों की हर समस्या को दूर कर सकते है जैसे…


1. बालों को करे शाइन :


अगर आपके बाल लंबे और घने तो है लेकिन आपके बालों मे एक अच्छी शाइन नही है, तो आपको प्याज का के रस लगाना बेहद आवश्यक है जिससे आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलने वाला है, इसके लिए आपको प्याज के रस के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल करना पड़ेगा और थोड़े ऑलिव ऑइल के कुछ बूंदे भी डालनी होगी।


आपको प्याज का रस के साथ नारियल तेल और ओलिव आयल के कुछ बूंदे मिलाकर आपके बालों के जड़ो को और पूरे बालो को मालिश करनी पड़ेगी, और ये सिर्फ हफ्ते मे दो बार करने से आपके बालों में आपको फर्क दिखना शुरू होगा।


2. बालों को बनाये घना, लंबा और सुंदर :


बालों को घना बनाने के लिए आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होना जरूरी है, जिससे बालों की संख्या मे बढोतरी हो और आपके बाल घने और सुंदर दिखे, इसके लिए आपको प्याज का रस फायदेमंद साबित हो सकता है, जिसमे भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जिससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है, और आपके बालों की संख्या बढ़ाने मे सहाय्यक होता है, जिससे आपके बाल घने, लंबे और सुंदर दिखते है।



प्याज के रस के फायदे सफेद दाढ़ी के बालों के लिए


पाया जाता है कि, किसीके के सिर के और दाढ़ी के बाल कम उम्र मे ही सफेद हो जाते है, इसके कही कारण हो सकते है, उनका खराब लाइफस्टाइल, पौष्टिक खान पान ना करना, या फिर ये अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है, या फिर मेलानिन हार्मोन्स की कमी के वजह से भी हो सकता है।


प्याज का रस इसमे असरदार साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें मेलेनिन की मात्रा होती है, जो सफेद दाढ़ी के लिए फायदेमंद हो सकती है, प्याज का रस सफेद दाढ़ी को कुछ हद तक कला कर सकता है, इसके लिए कुछ प्याज के साथ कुछ पौस्टिक गुने से भरपूर ऐसी चीजें आपको मिलानी होगी।


प्याज का रस बनाये, जो हमने ऊपर मे इसकी विधि बताई है, जोकि बहुत आसान है, उसके बाद आधा कप प्याज का रस ले उसमे पुदीने के पत्तियों को मिलाये और आधा कप अरहर की दाल और आलू को पीसकर मिक्सचर बनाये और दाढ़ी को लगाए।



प्याज के रस के पौष्टिक तत्व - Nutritional value of onion juice in hindi


प्याज के रस मे कही ऐसे पौष्टिक तत्व है, जो हमारे लिए फायदेमंद है, इसमे कैलोरी, प्रोटीन, फैट्स, सैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आदि शामिल है, जो आपकी कही तरह की समस्या से छुटकारा दिला सकते है।


इसे भी पढे : kaddu ke khane ke fayde



आपके पूछे गए कुछ सवाल और उसके जवाब (FAQ) :


Q.1  प्याज का जूस कब पिया जाता है?

Ans: प्याज का जूस सवेरे खाली पेट पिया जाता है, जिससे आपको जल्दी फायदा मिलता है।


Q.2  प्याज का रस चेहरे पर लगाने से क्या होता है ?

Ans: प्याज के रास मे एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रक्तप्रवाह मे होनेवाले विषाक्त पदार्थो को निकलता है, जिससे चेहरा निखरता है, और मुहांसों आने से रोकता है।


Q.3  क्या प्याज का रस लगाने से बाल बढ़ते है ?

Ans: जी हां, प्याज के रस मे सल्फर की मात्रा होती है, जो स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन को अच्छी रखती है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते है।


Q.4  प्याज का रस कितने दिन तक खराब नही होता ?

Ans: प्याज का रस जब आप बनाते है, तभी उसका उपयोग करना चाहिए इससे आपको उसके पूरे पौस्टिक तत्व मिल सके, आप उसे स्टोअर करके न रखे वो खराब हो सकता है।



आपने इस लेख से क्या सीखा :


आपने प्याज के रस(juice) के फायदे,उपयोग और नुकसान (Pyaj Ke Ras Ke Benefits) के बारे मे सीखा, जिससे आपको आपकी बालों की, सफेद दाढ़ी के बालों की, आपके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान मिल सके।


इस लेख में दी गई सामग्री एवं जानकारी का उपयोग किसी बीमारियों को ठीक करने या स्वास्थ्य संबंधी समस्या उपचार के हेतु नहीं है। ये सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करे।


अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो शेयर जरूर करे, और ऐसेही स्वस्थ संबंधी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

और नया पुराने