हेलो दोस्तो, आज के लेख में मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में हम बताने जा रहे है, जिसमे मूंगफली की कुछ पौष्टिक तत्व और इसका उपयोग हम किस प्रकार कर सकते है इसके बारे में भी हम यहाँ बताने वाले है।


आपको पता है कि, मूंगफली हम हमारे खाने में इस्तेमाल करते है, मूंगफली का तेल भी बनता है जो हम आज भी खाने में इस्तेमाल करते है, ये हमारे हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।


मूंगफली का सेवन करने से हमे कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ होते है, जोकि हमारे दिल के लिए अच्छे होते है, मूंगफली का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।


आज हम मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में यहाँ जानने वाले है, जो आपको इसका सही से ज्ञान यहाँ मिलने वाला है।


मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है | Benefits, Uses And Side Effects Of Peanuts In Hindi


मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान क्या है | Benefits Of Peanuts In Hindi
Peanuts benefits, uses and side effects in hindi

Table of content


  1. मूंगफली सेहत के लिए कैसे अच्छी होती है?
  2. मूंगफली के फायदे (Benefits Of Peanuts In Hindi)
  3. मूंगफली के पौष्टिक तत्व
  4. मूंगफली का उपयोग कैसे करे (How to use peanuts in hindi)
  5. मूंगफली के नुकसान (Side effects of peanuts in hindi)



मूंगफली सेहत के लिए कैसे अच्छी होती है?


मुंगफली सेहत के लिए अच्छी तो जरूर होती है, लेकिन कैसे अच्छी होती है ये तुम यहाँ जान ही लो, मूंगफली में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे हमारे शरीर को इसका बहुत लाभ होता है, साथ ही इसमे हेल्दी फैट होता है, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, जो कैंसर, डियबिटीज, आदि जैसे बीमारी को बचाव में मदद कर सकता है।



मूंगफली के फायदे (Benefits Of Peanuts In Hindi)


मूंगफली के फायदे सबको पता है, लेकिन इसका उपयोग खुप कम लोग ही करते है, क्योंकि इसको कोई ज्यादातर लोग नही खरीदते क्योंकि इसके फायदे कुछ कम लोगो को ही पता है, तो आइए जानते है, इसके फायदे क्या है।


1. हृदय रोग के लिए फायदेमंद :


मूंगफली में कही पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद हो सकते है, मूंगफली में फाइबर, मैग्नेशियम, पोटैशियम, मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड आदि पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम कर हृदय को स्वस्थ रख सकता है।


2. हड्डियों के लिए फायदेमंद :


क्या आपको पता है कि, मूंगफली हमारे हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है, इसमे मौजूद मैग्नेशियम आपके हड्डियों के लिए अच्छे साबित हो सकते है, इसका सेवन करने से आपको हड्डियों के मामले में कही हद तक राहत मिल सकती है।


3. कोलेस्ट्रॉल को कम रखे :


मूंगफली का कम मात्रा में सेवन करना कोलेस्ट्रॉल को कम रखने में मददगार साबित हो सकता है, इसमे मौजूद होने वाला मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, और दिल के बीमारी की समस्या को दूर कर सकता है।


4. वजन को कम कर सकते है :


मूंगफली का सेवन अति ना करे इसका कम सेवन करने से काफी हद तक वजन को कम कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे इसका सेवन ज्यादा ना करे इसका लगातार सेवन आपके वजन को बढ़ा भी सकता है, तो इसका सेवन कम मात्रा में ही करे।


5. त्वचा के लिए फायदेमंद :


आपको पता ही है की, मूंगफली में कही पोषक तत्व होते है, लेकिन क्या आपको पता है कि, मूंगफली का तेल हमारे त्वचा के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है, इसके मालिश से आपकी त्वचा चमकदार हो सकती है, इसकी मालिश से त्वचा की खुजली आदि जैसी समस्या दूर हो सकती है।


6. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर :


मूंगफली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, इससे कही रोग आपसे दूर रहते है, जिससे आपकी उम्र बढ़ सकती है, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट आपको कही रोगों से निजात दिला सकता है, जिससे आप स्वस्थ रह सकते हो, इसीलिए आप मूंगफली का सेवन रोजाना करे।


7. खून की कमी को पूरा करे :


क्या आपको पता है कि, मूंगफली खून को बढ़ाने में फायदेमंद होता है, अगर नही तो आप जान ले और इसे रोजाना खाये जिसको खून की कमी हो, इसे आप गुड़ के साथ भी खा सकते हो इससे आपका खून शरीर मे तेजी से बढ़ता जाएगा।



मूंगफली के पौष्टिक तत्व


मूंगफली में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर के लिए गुणकारी होते है, इसे रोजाना खाने से हमारे शरीर में खून की कमी बिल्कुल भी नही होती, अगर इसमे पौष्टिक तत्व की बात करू तो इसमें कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन-ई, जिंक आदि पौष्टिक तत्व इसमे पाए जाते है।



मूंगफली का उपयोग कैसे करे (How to use peanuts in hindi)


मूंगफली का उपयोग हम कई तरह से कर सकते है, और ये हम सबको पता ही है जैसे कि,


1. मूंगफली भूनकर खाएं :


अक्सर हम बाहर जाते है, तो हम स्नैक्स तो टाइमपास के लिए खाते ही है, जिसमे मूंगफली भी होती है, और वो भुनी हुई होती है, जो बहुत ही मजेदार होती है, ऐसेही हम इसे घर मे भी भूनकर खाने में इसका उपयोग कर सकते है।


2. मूंगफली भिगोकर खाएं :


मूंगफली को भिगोकर खाने से हमारे शरीर को इसका फायदा होता है, अगर हम मूंगफली को घर मे रात को भिगोकर रखे और वही मूंगफली सवेरे सवेरे खाये तो इसके कही फायदे हमे होते है, जिसमे खून का बढ़ना और दिमाग का तेज होना भी शामिल है।


3. गुड़ के साथ खाएं :


भुनी हुई मूंगफली या कच्ची मूंगफली को अगर गुड़ के साथ खाया जाए तो खून बड़ी तेजी से शरीर मे बढ़ने लगता है, जिसको खून की कमी है, उसने तो मूंगफली रोजाना गुड़ के साथ खानी चाहिए।



मूंगफली के नुकसान (Side effects of peanuts in hindi)


जैसे मूंगफली के कही फायदे होते है, वैसे उसके नुकसान भी होते है, तो जानिए इसके नुकसान क्या है।


1. एलर्जी :


मूंगफली खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है, ये सभी को सूट नही करती किसी किसी को इसके खाने से त्वचा में खुजली होती है, गले मे सूजन जैसी एलर्जी हो सकती है, इसीलिए जिनको इसके खाने से एलर्जी होती है, ऐसे लोग इसे न खाए।


2. गैस की समस्या :


हम आपको बता दे कि जिन लोगो को गैस की समस्या पहले से ही है, उन्हें इसका ज्यादा सेवन नही करना चाहिए, इसके ज्यादा सेवन से आपकी गैस की समस्या और भी बढ़ सकती है, जिससे आपकी पेट की तकलीफ की समस्या बढ़ती ही जाएगी।


3. गर्मी में ज्यादा ना खाएं :


आपको हम बता दे कि, मूंगफली की तासीर गर्म होती है, इसी वजह से इसे गर्मी के सीजन में ज्यादा ना खाएं, इससे आपको पेट की समस्या हो सकती है, जिसमे गैस, एसिडिटी आदि जैसी समस्या हो सकती है।


4. कोलेस्ट्रॉल को बढाए :


अगर आप मूंगफली का ज्यादा सेवन करते हो तो आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसका तेल भी खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से नही हो पाता और हार्ट की समस्या हो सकती है।


(FAQ) :


Q.1  मूंगफली खाने से क्या होता हज?

Ans: मूंगफली खाने से ताकत तो बढ़ती ही है, लेकिन अगर आप इसे गुड़ के साथ खाते हो तो खून भी बढ़ता है।


Q.2  क्या मूंगफली से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

Ans: अगर इसका सेवन आप ज्यादा मात्रा में करते हो तो जी हां की आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसे कम मात्रा में ही खाये।


Q.3  मूंगफली में कोनसे पोषक तत्व होते है?

Ans: मूंगफली में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, विटामिन-ई, विटामिन-बी6 आदि पोषक तत्व पाए जाते है।


Q.4  मूंगफली की तासीर क्या है?

Ans: मूंगफली की तासीर गर्म होती है, इसीलिए इसे गर्मी के मौसम में ज्यादा नही खाना चाहिए।



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आपने इस लेख से क्या सीखा :


आपने मूंगफली के फायदे, उपयोग और नुकसान (peanuts benefits, uses and side effects in hindi) में ये सीखा की मूंगफली की तासीर गर्म होने की वजह से इसे गर्मी के मौसम में खाने के बजाय ठंडी के मौसम में खाये तो ज्यादा बेहतर हो सकता है, मूंगफली को भिगोकर खाना हमारे लिए सेहतमंद हो सकता है, मूंगफली का सेवन करने से हमारे हार्ट जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन ज्यादा नही करे।


इस लेख में दी गई सामग्री एवं जानकारी का उपयोग किसी बीमारियों को ठीक करने या स्वास्थ्य संबंधी समस्या उपचार के हेतु नहीं है। ये सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करे।


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